પેટમાં વારંવાર ગેસ જમા થઈ જતો હોય તો અપનાવો આ દેશી ઉપાય, કાયમ માટે છૂમંતર થઇ જશે સમસ્યા.

दोस्तों पेट में गैस बनना आजकल एक आम बात हो गई है।  जब हम भोजन को ठीक से नहीं पचा पाते हैं तो यह गैस का रूप ले लेता है।  जब किसी व्यक्ति को गैस होती है तो उसका स्वभाव बहुत चिड़चिड़ा हो जाता है और उसे अक्सर पेट में दर्द रहता है।

પેટમાં વારંવાર ગેસ જમા થઈ જતો હોય તો અપનાવો આ દેશી ઉપાય, કાયમ માટે છૂમંતર થઇ જશે સમસ્યા.

आज ज्यादातर लोगों को बाहर तला और मसालेदार खाना खाने की आदत हो गई है।  इससे पेट में एसिडिटी और गैस की समस्या हो जाती है।  एसिडिटी होने पर सीने और पेट में जलन होती है और अक्सर खट्टी डकारें आती हैं।

हालांकि, गैस इसके विपरीत है, जिससे पेट खराब होता है और दर्द तेज होता है।  पेट में गैस तब तक घूमती रहती है जब तक वह बाहर नहीं आ जाती और आप उससे कोई काम नहीं कर पाते।

 ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको गैस की समस्या से राहत पाने के आयुर्वेदिक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अमल में लाने से आप पेट की गैस की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

 खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए आपने हिंग का इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपको बता दें कि आप गैस और अपच से राहत पाने के लिए भी हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी में एक चुटकी हींग डालकर सेवन करने से गैस निकलती है।

अदरक और नींबू दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, अगर आप अदरक के रस और नींबू के रस को काला नमक के साथ मिलाकर इसका सेवन करें तो यह गैस और सूजन की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

प्याज के इस्तेमाल से आप पेट की गैस की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं।  अगर आपको पेट में गैस है या पेट में दर्द है तो आप प्याज का रस निकालकर उसमें चुटकी भर हींग और बराबर मात्रा में काला नमक मिलाकर सेवन करें।  इससे पेट की जलन दूर होती है।

अगर आप गैस की समस्या से परेशान हैं तो आपको गलती से भी खाली पेट चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।  क्योंकि खाली पेट चाय का सेवन करने से पेट में एसिडिटी और गैस बनती है।  आप सुबह चाय की जगह गर्म पानी पी सकते हैं।

अजमा का इस्तेमाल खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि अजमा गैस की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है।  अगर आप पेट दर्द या गैस एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो अजमा का चूर्ण बनाकर उसमें सेंधा नमक मिलाएं।  अब इसे एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है और गैस से छुटकारा मिलता है

Post a Comment

Previous Post Next Post

Reviews