આ વસ્તુ છે કબજિયાતની દુશ્મન, રોજ એક ચપટી પણ લેશો તો આંતરડા થઇ જશે કાચ જેવા સાફ.

दोस्तों, हर पांच में से तीन लोग खराब खान-पान के कारण पेट की बीमारियों से पीड़ित होते हैं।  कब्ज हो, एसिडिटी हो या गैस हो।  इनमें से ज्यादातर लोग कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं।  मसालेदार, तला हुआ और अधिक विदेशी भोजन का सेवन कब्ज सहित पेट की बीमारियों का कारण बनता है।

આ વસ્તુ છે કબજિયાતની દુશ્મન, રોજ એક ચપટી પણ લેશો તો આંતરડા થઇ જશે કાચ જેવા સાફ.

लेकिन अब आप इस तरह की बीमारी से ग्रसित नहीं होंगे क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे जो पेट को साफ कर कब्ज को दूर करता है।  आयुर्वेद कहता है कि सभी रोगों की जड़ पेट है।

यानी अगर पेट साफ न हो तो शरीर में एक के बाद एक बीमारियां हो जाती हैं।  यानी अगर कब्ज का इलाज न किया जाए तो शरीर में अन्य बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं।

आइए आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताते हैं जिसे कब्ज का दुश्मन माना जाता है।  इस चीज की एक चुटकी भी कब्ज को जड़ से दूर कर देगी।  इतना ही नहीं शरीर में जमा हुआ कचरा भी साफ होता है।  यह पदार्थ आंतों को साफ करता है और पाचन क्रिया में भी सुधार करता है।

इस चीज की खास बात यह है कि इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है, यह आपको अपने घर के किचन से ही मिल जाएगा, यानी आपको कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।  सदियों पुरानी कब्ज को भी कुछ ही दिनों में ठीक करने का उपाय बनाने के लिए आपको जीरा, अजमो, सौंफ और सांचल की जरूरत पड़ेगी।

इस दवा को बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो चम्मच जीरा और दो चम्मच अजमा को धीमी आंच पर भून लें।  इसके बाद इसमें एक चम्मच सौंफ और आधा चम्मच चंदन मिलाकर इसका पाउडर बना लें

अब इस फकी को दिन में एक बार लेना है।  भोजन के एक घंटे बाद इस फाकी को गर्म पानी के साथ सेवन करना चाहिए।

इस उपाय को करते ही आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा।  इस उपाय को करने से न सिर्फ कब्ज से राहत मिलती है बल्कि पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।  इसके नियमित सेवन से पेट साफ होता है।

जिन लोगों को मधुमेह है या जिन्हें पाचन संबंधी समस्या है उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए।  इसके सेवन से ये समस्याएं भी दूर होती हैं और दस दिन में पेट की गंदगी साफ हो जाती है।

अगर आपकी आंतों में फंसा पुराना मल भी बाहर आ जाए तो आपको पेट से जुड़े सभी रोगों से निजात मिल जाएगी।  इस उपाय को करने से शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Reviews